चिटफंड कंपनी से वापस कराए 1,79,250 रुपये

सिवनी- जिले में संचालित चिटफंड कंपनियों के खिलाफ अब पुलिस साक्ष्य जुटा रही है। दरअसल, विभिन्न प्रकार की चिटफंड कंपनियों के खिलाफ विभिन्न थानों में अपराध दर्ज है। वहीं पुलिस ने निवेशकों से शिकायत दर्ज कराने की अपील भी की है।

इसी कड़ी में आज प्रार्थी गणेश प्रसाद ग्राम तिकारी एवं ओंकार थाना उगली में लगाए गए सूदखोरो और चिटफंड कंपनी की शिकायत कैंप में आकर शिकायत की थी।

जसकी शिकायत के माध्यम से रोजवेली होटल एंड एंटरटेनमेंट लिमिटेड इन्फ्राबिलड़ इंडियन लिमिटेड फ्यूचर गोल्ड के द्वारा पैसा डबल करने का लालच देकर प्रार्थी से रकम जमा कराई गई थी। जिन्हें अवधि पूर्ण करने पर राशि वापस नहीं की जा रही थी। जिसकी शिकायत पर पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमलेश खरपूसे द्वारा कंट्रोल रूम सिवनी में 1,50,000 और 29,250 रुपए चेक के माध्यम से वापस कराये।

जानकारी के अनुसार जिले में पूर्व में दर्जनों चिटफंड कंपनियों का संचालन हो रहा था। लेकिन निवेशकों द्वारा की गई शिकायत के आधार पर पुलिस ने विभिन्न कंपनियों के खिलाफ अपराध दर्ज किया है।

जगह-जगह खोल रखे थे कार्यालय
इधर, चिटफंड कंपनियों ने पूर्व में जगह-जगह बड़े-बड़े कार्यालय खोल रखे थे। इतना ही नहीं बड़ी संख्या में एजेंट भी तैयार किए थे। एजेंटों के माध्यम से कंपनी गरीबों को लुभा कर कम समय में अधिक राशि देने का प्रलोभन देकर उनसे पैसे जमा करवाया। इसके लिए बकायदा एजेंटों को कमीशन भी दिया जाता था। जिसके चलते एजेंटों की बहकावे में आकार गरीबों ने बड़ी पैमाने में पैसा कंपनियों में निवेश किया था। लेकिन गरीबों की इस गाड़ी कमाई को लेकर कंपनी फरार हो गई। अब गरीब अपना ही पैसा लेने के लिए चक्कर काट रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *