गंज को अयोध्या नगरी बनाने की पहल : महादेव नागोतिया

सिवनी- गंज मोहल्ले का नाम अक्सर गांजा और शराब पीने और पिलाने के लिए जाना जाता है। शुरू हुआ नशे का दौर धीरे-धीरे बढ़ता गया। पहले कुछ व्यक्तियों द्वारा व्यवसाय चालू किया गया फिर धीरे-धीरे पूरा मोहल्ला इस कड़ी के व्यवसाय में जुड़ गया। जिसे कही परिवार बिखरने का यह सिलसिला जारी रहा। लगातार तमाम कोशिश करने के बाद भी प्रशासन द्वारा अंकुश नहीं लग पा रहा था। जब इसकी जानकारी नगर निरीक्षक महादेव नागोतिया को लगी तो उन्होंने अपना मकसद गंज मोहल्ले का वातावरण पूर्ण तरीके से बदलने की कोशिश में लग गए आज उसी का यह नतीजा है कि गंज मोहल्ले में रहने वाले लोगों के साथ मिलकर नगर निरीक्षक महादेव नागोतिया गंज मोहल्ले का नाम और काम बदलकर अयोध्या नगरी बनाने की कोशिश कर रहे है।

बैठक को संबोधित करते हुए नगर निरीक्षक महादेव नागोतिया ने कहा कि महिलाएं जब शिक्षित होंगी तो वो आत्मनिर्भर बन सकेंगी। आत्मनिर्भरता ही वो हथियार है जो जिंदगी में हर समस्या का सामना करने में कारगर है।क्योंकि, जब महिलाएं आत्मनिर्भर होंगी तो वो अपने सही और गलत का फैसला खुद ले सकेंगी। इसी कड़ी में सिलाई प्रशिक्षण केंद्र भी स्थापित कर दिया गया जहां पर महिला आत्मनिर्भर बनने का कार्य करेंगी।

खेल में दिया इनाम
बैठक के अंतिम में महिलाओं को कुर्सी दौड़ खेल का आयोजन किया गया जिसमें प्रथम इनाम ₹1001 द्वितीय इनाम ₹501 तृतीय इनाम ₹251 दिया गया।

पुलिस प्रशासन हर समय आपके साथ
उन्होंने कहा कि कहीं भी किसी भी प्रकार परेशानी हो रात और दिन कभी भी हो तो पुलिस का सहयोग ले सकते हैं और उन्होंने यह भी कहा कि घर में शुभ लाभ के साथ साथ महादेव नागोतिया ने अपना मोबाइल नंबर लिखने की अपील की जिससे कभी भी कोई परेशानी होने पर तत्काल फोन लगाकर शिकायत की जा सके।

श्रवण दिवस
गंज मोहल्ले में बहुत जल्द श्रवण दिवस का आयोजन किया जाएगा जिसमें माता पिता की पूजा अर्चना की जाएगी।

मैहर नि:शुल्क यात्रा
नगर निरीक्षक महादेव नागोतिया ने कहा की गंज मोहल्ले के लोगों को हिंदू तीर्थ धाम मैहर की नि:शुल्क यात्रा करवाएंगे जिसमें उनके रहने खाने और जाने की पूर्ण व्यवस्था की जाएगी।

विवाह की जिम्मेदारी
गरीब कन्याओं के विवाह की जिम्मेदारी भी महादेव नागोतिया द्वारा ली गई उन्होंने कहा टेंट बैंड बाजा के साथ पूरे गृहस्ती का सामान और बेटियों का घर बसाना है मेरा अरमान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *